गर्भ धारण नही कर पाने के मुख्य कारण।

गर्भ धारण करना ईश्वर का आशीर्वाद माना जाता है। इसे भाग्य से जोड़कर भी देखा जाता है। कई महिलाओं के साथ गर्भ धारण नही कर पाने की समस्या आ जाती है। आइये जानते हैं क्या कारण हैं-
पहली बात यह है कि आप कब से कोशिश कर रहे हैं। अविश्वसनीय बात है कि अधिकांश महिलायें तुरन्त गर्भ धारण नही कर पाती हैं।
लगभग 80% जोड़े छह महीने की कोशिश के बाद गर्भ धारण करते हैं। लगभग 90% गर्भवती होने की कोशिश करने के 12 महीने बाद गर्भवती होंगी। 
ओवुलेशन नहीं हो पाना :
मानव गर्भाधान के लिए एक अंडे और शुक्राणु की आवश्यकता होती है। यदि आप ओवुलेशन नहीं कर रहे हैं, तो आप गर्भवती नहीं हो पाएंगे। एनोव्यूलेशन महिला बांझपन का एक सामान्य कारण है और इसे कई स्थितियों से शुरू किया जा सकता है। 
पीसीओएस एनोव्यूलेशन का एक संभावित कारण है। अन्य संभावित कारणों में अधिक या कम वजन का होना, प्राथमिक डिम्बग्रंथि अपर्याप्तता, एक थायरॉयड रोग, हाइपरप्रोलैक्टिनीमिया और अत्यधिक व्यायाम शामिल हैं।
ज्यादातर महिलाएं जो ओवुलेशन समस्याओं का सामना कर रही हैं उनमें अनियमित पीरियड्स होते हैं। हालांकि, नियमित मासिक धर्म चक्र यह गारंटी नहीं देते हैं कि ओव्यूलेशन हो रहा है। यदि आपके  अनियमित पीरियड्स हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें, भले ही आप एक साल से कोशिश नहीं कर रहे हों।
दूसरी बात, जब भी डॉक्टर से चेकअप करवायें, अपने पति का भी साथ ही करवायें। 50% मामलों में कमी पुरुष में होती है। अत: ये अति आवश्यक है कि महिला और पुरुष दोनों का परीक्षण होना चाहिये।
आयु-संबंधित समस्यायें : 
35 साल की उम्र के बाद महिलाओं के लिए, और 40 साल की उम्र के बाद पुरुषों के लिए, गर्भवती होने में अधिक समय लग सकता है। कुछ महिलाएं मानती हैं कि अगर उनके पीरियड्स नियमित है तो उनकी प्रजनन क्षमता ठीक है, लेकिन यह सच नहीं है।
उम्र अंडे की गुणवत्ता के साथ-साथ मात्रा पर भी असर डालती है। इसके अलावा, यदि आपका साथी आपसे पांच या अधिक वर्ष बड़ा है, तो इससे 35-40 वर्ष की आयु के बाद आपकी प्रजनन समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है
अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब
Ovulatory कारण महिला बांझपन के लगभग 25% मामलों में होता है। 5 बाकी में फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय की संरचनात्मक समस्याएं या एंडोमेट्रियोसिस के साथ समस्याएं हो सकती हैं।
फैलोपियन ट्यूब आपके अंडाशय और गर्भाशय के बीच का मार्ग है। फैलोपियन ट्यूब सीधे अंडाशय से जुड़ते नहीं हैं। शुक्राणु गर्भाशय के माध्यम से और फैलोपियन ट्यूब में गर्भाशय ग्रीवा से तैरना चाहिए।
जब अंडाशय से अंडा निकलता है, तो फैलोपियन ट्यूब से बालों की तरह के अंडे को अंदर खींचते हैं। गर्भाधान फैलोपियन ट्यूब के अंदर होता है, जहां अंत में शुक्राणु और अंडाणु मिलते हैं।
अगर कुछ भी फैलोपियन ट्यूब को ठीक से काम करने से रोकता है, या अगर स्कारिंग शुक्राणु या अंडे को मिलने से रोकता है, तो आप गर्भवती नहीं हो पाएंगी।
अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के कई संभावित कारण हैं। कुछ महिलाओं को पैल्विक दर्द का अनुभव होता है, कई अन्य में कोई लक्षण नहीं होते हैं। एचएसजी (HSG) एक विशेष एक्स-रे है जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि आपके फैलोपियन ट्यूब खुले हैं या नहीं। यह आपकी डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जा सकता है।
एंडोमेट्रियोसिस-
एंडोमेट्रियोसिस तब होता है जब एंडोमेट्रियम गर्भाशय के बाहर के स्थानों में बढ़ता है। यह अनुमान है कि एंडोमेट्रियोसिस वाली 50% महिलाओं को गर्भवती होने में कठिनाई होती है। एंडोमेट्रियोसिस के सबसे आम लक्षणों में मासिक धर्म के अलावा कई बार दर्दनाक अवधि और पैल्विक दर्द शामिल हैं। हालांकि, एंडोमेट्रियोसिस वाली सभी महिलाओं में ये लक्षण नहीं होते हैं। 
एंडोमेट्रियोसिस का निदान रक्त परीक्षण या अल्ट्रासाउंड से नहीं किया जा सकता है। इसमें डायग्नोस्टिक लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की जरूरत होती है। इस वजह से, उचित निदान में औसतन 4 वर्ष लगते हैं।
चिकित्सा समस्याओं को अनदेखा करना-
स्वास्थ्य की देखभाल को कम करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक थायरॉयड असंतुलन या अनियंत्रित मधुमेह से बांझपन हो सकता है। जबकि यह अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, अवसाद बांझपन के साथ जुड़ा हुआ है। कुछ ऑटोइम्यून बीमारियां, जैसे कि ल्यूपस और अनजाने में यौन संचारित रोग, बांझपन का कारण बन सकते हैं।
निर्धारित दवाएं हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। लेकिन पहले अपने डॉक्टर से बात किए बिना कभी भी दवा लेना बंद न करें। सुनिश्चित करें कि आपके डॉक्टर और आपके साथी के डॉक्टर दोनों जानते हैं कि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, एक अनियंत्रित यौन संचारित बीमारी बांझपन का कारण बन सकती है। आपको रोग का कोई लक्षण नहीं हो सकता है।
-/-
अस्पष्टीकृत बांझपन
10% से 30% के बीच बांझ दंपतियों को कभी पता नहीं चलता कि वे गर्भवती क्यों नहीं हो सकती हैं। कुछ डॉक्टरों का कहना है कि यह अच्छे निदान की कमी है। वे कहते हैं कि अस्पष्टीकृत बांझपन जैसी कोई चीज नहीं है लेकिन केवल अनदेखा या अनजानी समस्याएं हैं।
हालांकि, तथ्य यह है कि कुछ जोड़ों को जवाब नहीं मिलता है। हालांकि, जवाब नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि आपका इलाज नहीं किया जा सकता है। आप अभी भी बांझपन के लिए उपचार प्राप्त कर सकते हैंभले ही आपका निदान अस्पष्टीकृत हो।